होम > समाचार > सामग्री
ग्यारहवीं: सार्वजनिक स्वास्थ्य से सभी सरकारी रणनीतियों को नियंत्रित करना चाहिए
May 15, 2017

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सभी स्तरों पर अधिकारियों से आग्रह किया है कि नीतियों का मसौदा तैयार करते समय सार्वजनिक स्वास्थ्य पर विचार किया जाए, क्योंकि उन्होंने शीर्ष स्तर की बैठक में प्रस्तावित स्वस्थ चीन की रणनीति पर पहली बार बात की थी।

उन्होंने कहा कि "सभी समृद्ध समृद्ध समाज को लोगों के आस-पास के स्वास्थ्य के बिना हासिल नहीं किया जा सकता", उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय बैठक में चीन के कम्युनिस्ट पार्टी की राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सभी सदस्यों ने भाग लिया समिति।

बैठक एक आम सहमति पर पहुंच गई है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वस्थ लोगों को सुनिश्चित नहीं किया है, क्योंकि कई जटिल सामाजिक-आर्थिक, नीति और निजी कारक हैं, जैसे पर्यावरण और शिक्षा।

शी ने स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने, चिकित्सा सेवाओं को मजबूत करने और रोग की रोकथाम को मजबूत करने और स्वास्थ्य संबंधी उद्योगों का विकास करने के लिए व्यापक प्रयासों के लिए कहा।

उन्होंने कहा, चीन के औद्योगिकीकरण, शहरीकरण और बुढ़ाते आबादी से उत्पन्न जटिल जोखिम, पर्यावरण और लोगों की जीवन शैली में नकारात्मक बदलावों के साथ, गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करते हैं।

"अगर इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित नहीं किया जाता है, तो लोगों के स्वास्थ्य को गंभीरता से कम कर दिया जा सकता है, और आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता से समझौता किया जाएगा," उन्होंने कहा।

स्वस्थ चीन की रणनीति का पहले साल पहले प्रस्तावित किया गया था, लेकिन अधिकारियों ने अभी भी ठीक विवरण पर चर्चा की है।

चीन निवारक चिकित्सा संघ के अध्यक्ष वांग लोंगदे ने कहा कि सीपीसी की बैठक ने एक नए युग में शुरुआत की जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति में सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी गई है।

लंबे समय तक जीवन प्रत्याशा और सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा जैसी उपलब्धियों के बावजूद, उन्होंने कहा कि नई चुनौतियां तेजी से उम्र बढ़ने से उभरी हैं और पुरानी बीमारियों में वृद्धि।

आधिकारिक आंकड़े चीन में 300 मिलियन लोगों को बताते हैं कि डायबिटीज़ या उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियां हैं। उनमें से अर्ध 65 वर्ष से कम उम्र के हैं

रोग नियंत्रण और रोकथाम के चीनी केंद्र के उप निदेशक लिआंग झियाओफ़ेंग ने कहा कि समस्याएं अकेले अस्पतालों द्वारा हल नहीं की जा सकती हैं

जैसा कि 60 प्रतिशत पुरानी बीमारी के मामलों में अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से संबंधित हैं, वे टल जा सकते हैं, उन्होंने कहा। "इसलिए इलाज से रोकथाम अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए।"

प्रीमियर ली केकियांग ने बैठक में कहा कि अधिक स्वास्थ्य संसाधनों को ग्रामीण और गरीब क्षेत्रों के लिए आवंटित किया जाना चाहिए, मरीज और उनके परिवारों पर चिकित्सा व्यय के बोझ को राहत देने के लिए अधिक बीमा सहायता प्रदान की गई है।

क्सी ने स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने में नवीनता के लिए भी कहा और जोर दिया कि प्रयासों को जमीनी स्तर पर केंद्रित करना चाहिए। राष्ट्रपति ने स्थानीय सरकारों से आग्रह किया कि उनकी स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल स्वास्थ्य विकास योजनाओं का मसौदा तैयार करने के साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव को मापने के लिए सभी नीतियों का "व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन करें"।

सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए चीन की पहल के बीच, परिवार के डॉक्टरों की एक प्रणाली देश भर में शुरू की जा रही है। ये डॉक्टर 2020 तक सभी नागरिकों को कवर करने के उद्देश्य से स्वस्थ जीवन और रोग की रोकथाम पर समुदायों को सलाह देंगे

लिआंग ने पहल का स्वागत करते हुए कहा: "डॉक्टर एक पुल के रूप में सेवा करते हैं। वे लोगों को जागरूक होने और उन्हें फिट करने में सक्षम होने के लिए सक्षम बनाता है।"

अन्य एजेंसियां जैसे शिक्षा, शहरी नियोजन के लिए जिम्मेदार हैं। और लोगों के लिए स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए भोजन और दवा की सुरक्षा को भी एक साथ काम करना चाहिए, उन्होंने कहा, "जैसे कि उन्हें धुआं-मुक्त पर्यावरण की गारंटी, स्पष्ट हवा और शारीरिक व्यायाम के लिए खेल के मैदान।"

स्रोत: शान जुआन द्वारा (चीन दैनिक)


संबंधित समाचार