होम > समाचार > सामग्री
चिकित्सा पर्यटन का विकास: बेहतर देर से कभी नहीं
Jun 30, 2017

डेलॉइट के अनुसार, वैश्विक चिकित्सा पर्यटन में 60 अरब डॉलर से भी कम का मूल्य है यह अनुमान लगाया गया है कि 50,000 वियतनामी हर साल 2 अरब डॉलर के कुल व्यय के साथ स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए विदेशों में यात्रा करता है।

मलेशिया हेल्थकेयर ट्रैवल काउंसिल (एमएचटीसी) की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि 2016 में लगभग 9, 8800 वियतनामी मरीज़ों में देश में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध थी।

2015 के अंत में एजेंसी ने वियतनाम में एक चिकित्सा पर्यटन कार्यालय खोल दिया और अप्रैल 2017 में, वियतनाम दृष्टिकोण मलेशियाई स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और पर्यटन सेवाओं में मदद करने के लिए ytemalaysia.vn का शुभारंभ किया।

हनोई और एचसीएमसी में सिंगापुर के चिकित्सा केन्द्रों के प्रतिनिधि कार्यालय न केवल जानकारी प्रदान करते हैं, बल्कि ग्राहकों को स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए सिंगापुर जाने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करने में भी मदद करते हैं। वियतनामी यात्रियों को वियतनामी यात्रा फर्मों के साथ टूर बुक करने की ज़रूरत नहीं है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वियतनाम चिकित्सा पर्यटन विकसित करने में सक्षम है, क्योंकि पड़ोसी देशों में ऐसा होता है। एसई एशिया में, उच्च सफलता दर और सस्ते कॉस्मेटिक और दंत सौंदर्यशास्त्र सेवाओं के लिए बांझपन के उपचार में वियतनाम के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की अत्यधिक सराहना की जाती है।

एचसीएमसी चिकित्सा पर्यटन विकास के लिए महान क्षमता है शहर में विश्वविद्यालय मेडिकल सेंटर एचसीएमसी, चो रे, तुयू और एफवी सहित कई प्रतिष्ठित अस्पतालों को इकट्ठा किया जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। अस्पतालों में सभी को विदेशियों के इलाज में अनुभव है

2008 के बाद से, यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर एचसीएमसी 6,000 विदेशी मरीजों को अस्पताल में इलाज कर रहा है। एफवी पर, कंबोडिया, लाओस और म्यांमार के पड़ोसी देशों के 20,000 से अधिक मरीजों के अलावा, अमेरिका और अफ्रीका के कई मरीज़ भी हैं।

तु Du, वान हान्ह और चो रे के अन्य अस्पतालों में प्रत्येक वर्ष 500 विदेशी मरीज़ प्राप्त होते हैं।

हालांकि, वियतनामी चिकित्सा श्रमिकों की उच्च योग्यता और सुंदर परिदृश्य में फायदे होने के बावजूद, वियतनाम की चिकित्सा पर्यटन क्षमता अभी भी अच्छी तरह से शोषण नहीं की गई है।

वियतनाम में आने वाले अधिकांश विदेशी मरीज़ चिकित्सा उपचार के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आराम की मांग करते हैं। इस बीच, कई यात्रियों ने कहा है कि जानकारी की कमी के कारण वियतनाम को मेडिकल टूर का प्रबंधन करने में बहुत समय लगता है, जबकि यात्रा कंपनियां कुछ मेडिकल टूर प्रदान करती हैं

महान क्षमता का एहसास होने के बाद, एचसीएमसी हेल्थकेयर और टूरिज्म विभाग ने चिकित्सा पर्यटन विकसित करने के लिए सेना में शामिल होने का निर्णय लिया है।

हेल्थकेयर डिपार्टमेंट के उप निदेशक के अनुसार, मेडिकल टूरिज्म पांच मुख्य प्रकारों पर ध्यान केंद्रित करेगा: दंत चिकित्सा, पारंपरिक चिकित्सा, सौंदर्यशास्त्र, स्वास्थ्य स्क्रीनिंग और विशेष सेवाएं

एचसीएमसी पर्यटन विभाग के उप निदेशक ला क्वोक खान, ने कहा कि अब यह चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने का सही समय है, जब वियतनाम में अन्य क्षेत्रीय देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त सुविधाएं और कर्मचारियों की सुविधा है।

जून में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे - चिकित्सा पर्यटन और दंत पर्यटन प्रदर्शनी पर एक कार्यशाला।


संबंधित समाचार